×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     Students Ranking      Success Story      Jobs      Regular
Friday, Sep 24, 2021,

Career / Jobs / India / Delhi / New Delhi
17 राज्यों में 3500 शिक्षक पदों पर मिलेंगी नौकरियां

By  Public Reporter
Fri/Apr 30, 2021, 06:25 AM - IST -281

3479 शैक्षणिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं- उम्मीदवार
  • केंद्र सरकार की बड़ी भर्ती, 17 राज्यों में इन पदों पर मिलेंगी नौकरियां
New Delhi/

दिल्ली/ केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों की बड़ी भर्ती निकाली गई है। इसके तहत देश के 17 राज्यों में शिक्षकों- टीजीटी, पीजीटी, उप - प्राचार्य और प्राचार्य आदि के करीब 3500 पदों के लिए भर्ती होने जा रही है। यह भर्ती केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से की जा रही है। भर्ती परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी-एनटीए की ओर से किया जाएगा। 
केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने देशभर के 17 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी और टीजीटी के पदों के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जनजातीय कार्य मंत्रालय की भर्ती में 3479 शैक्षणिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
बता दें कि केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से फिलहाल देशभर में 288 एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही केंद्र सरकार की घोषणा के अनुरूप मंत्रालय द्वारा 740 विद्यालयों का लक्ष्य पूरा करने के लिए 452 नए एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, पदों का विवरण, योग्यता और पात्रता मानदंड एवं महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी दी गई है। 

शैक्षणिक योग्यता

प्राचार्य -उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

उप प्राचार्य - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

पीजीटी - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

टीजीटी - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा, सीबीएसई के टीईटी पेपर-II में उत्तीर्ण होने एवं हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok